शी चिनफिंग ने 'ब्रिक्स+' नेताओं के संवाद में भाग लिया और भाषण दिया

बीजिंग, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। रूस के स्थानीय समय के अनुसार, गुरुवार की सुबह, कजान में "ब्रिक्स+" नेताओं का संवाद आयोजित किया गया, जिसमें चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने भाग लिया और "वैश्विक दक्षिण की शक्ति एकत्रित करें, संयुक्त रूप से मानव जाति के साझा भविष्य वाले समुदाय के निर्माण को बढ़ावा दें" शीर्षक एक महत्वपूर्ण भाषण दिया। शी ने कहा कि "वैश्विक दक्षिण" का सामूहिक उत्थान दुनिया में बड़े बदलावों का स्पष्ट संकेत है। "ग्लोबल साउथ" देशों का एक साथ आधुनिकीकरण की ओर आगे बढ़ना विश्व इतिहास की एक प्रमुख घटना ही नहीं, मानव सभ्यता की प्रक्रिया में एक अभूतपूर्व उपलब्धि भी है। विश्व शांति और विकास को अब भी गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, और "वैश्विक दक्षिण" के पुनरुद्धार की राह आसान नहीं है। "वैश्विक दक्षिण" के पहले चरण के रूप में, हमें अपनी सामूहिक बुद्धि और ताकत का प्रदर्शन करना चाहिए और मानव जाति के साझा भविष्य वाले समुदाय के निर्माण में अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए।अपने भाषण में शी चिनफिंग ने तीन क्षेत्रों में अपने विचार पेश किए। पहला, शांति बनाए रखें और सामान्य सुरक्षा हासिल करें। हमें शांति बनाए रखना, वैश्विक सुरक्षा प्रशासन को मजबूत करना और ज्वलंत मुद्दों के समाधान की राह तलाशनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मेरे द्वारा प्रस्तावित वैश्विक सुरक्षा पहल को विभिन्न पक्षों की सक्रिय प्रतिक्रिया मिली है, जिससे क्षेत्रीय स्थिरता बनाए रखने जैसे कई क्षेत्रों में महत्वपूर्ण लाभ हासिल हुए हैं। दूसरा, विकास को पुनर्जीवित करें और सार्वभौमिक समृद्धि प्राप्त करें। हमें आम विकास की रीढ़ बननी चाहिए, वैश्विक आर्थिक शासन प्रणाली के सुधार में सक्रिय रूप से भाग लेना चाहिए और इसका नेतृत्व करना चाहिए, और विकास को अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक व व्यापारिक एजेंडे के केंद्र में रखने को बढ़ावा देना चाहिए। वैश्विक विकास पहल प्रस्तावित होने के बाद से तीन वर्षों में, इसने विकास निधि में लगभग 20 अरब अमेरिकी डॉलर जुटाए हैं और 1,100 से अधिक परियोजनाएं शुरू की हैं।तीसरा, एक साथ सभ्यता को बढ़ावा दें और विविधता व सद्भाव हासिल करें। हमें सभ्यताओं के बीच आपसी सीख के लिए एक प्रेरक शक्ति बननी चाहिए, संचार और संवाद बढ़ाना चाहिए, और अपनी-अपनी राष्ट्रीय परिस्थितियों के अनुकूल आधुनिकीकरण का मार्ग अपनाने में एक-दूसरे का समर्थन करना चाहिए। चीन "वैश्विक दक्षिण" थिंक टैंक सहयोग गठबंधन की स्थापना में अग्रणी भूमिका निभाएगा, ताकि देश के शासन में विभिन्न देशों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान और आपसी सीख को बढ़ावा दिया जा सके। अपने भाषण में चीनी राष्ट्रपति शी ने बल देते हुए कहा कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं केंद्रीय समिति के तीसरे पूर्ण सत्र में व्यापक रूप से सुधारों को और गहरा करने और चीनी शैली के आधुनिकीकरण को बढ़ावा देने के लिए उचित व्यवस्था की गई, जो निश्चित रूप से दुनिया के लिए अधिक अवसर प्रदान करेगी। चाहे अंतर्राष्ट्रीय स्थिति में कोई भी बदलाव क्यों न आए, चीन हमेशा "वैश्विक दक्षिण" के बारे में चिंतित रहा है और उसमें जड़ें जमा रहा है। इसके साथ ही, चीन ब्रिक्स में अधिक "वैश्विक दक्षिण" देशों के शामिल होने का समर्थन करता है, ताकि "वैश्विक दक्षिण" की शक्तिशाली ताकतों को इकट्ठा करके संयुक्त रूप से मानव जाति के साझा भविष्य वाले समुदाय के निर्माण को आगे बढ़ाया जा सके।(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग) --आईएएनएसएबीएम/

Oct 24, 2024 - 16:47
 0
शी चिनफिंग ने 'ब्रिक्स+' नेताओं के संवाद में भाग लिया और भाषण दिया

बीजिंग, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। रूस के स्थानीय समय के अनुसार, गुरुवार की सुबह, कजान में "ब्रिक्स+" नेताओं का संवाद आयोजित किया गया, जिसमें चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने भाग लिया और "वैश्विक दक्षिण की शक्ति एकत्रित करें, संयुक्त रूप से मानव जाति के साझा भविष्य वाले समुदाय के निर्माण को बढ़ावा दें" शीर्षक एक महत्वपूर्ण भाषण दिया।

शी ने कहा कि "वैश्विक दक्षिण" का सामूहिक उत्थान दुनिया में बड़े बदलावों का स्पष्ट संकेत है। "ग्लोबल साउथ" देशों का एक साथ आधुनिकीकरण की ओर आगे बढ़ना विश्व इतिहास की एक प्रमुख घटना ही नहीं, मानव सभ्यता की प्रक्रिया में एक अभूतपूर्व उपलब्धि भी है। विश्व शांति और विकास को अब भी गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, और "वैश्विक दक्षिण" के पुनरुद्धार की राह आसान नहीं है। "वैश्विक दक्षिण" के पहले चरण के रूप में, हमें अपनी सामूहिक बुद्धि और ताकत का प्रदर्शन करना चाहिए और मानव जाति के साझा भविष्य वाले समुदाय के निर्माण में अपनी जिम्मेदारी निभानी चाहिए।

अपने भाषण में शी चिनफिंग ने तीन क्षेत्रों में अपने विचार पेश किए। पहला, शांति बनाए रखें और सामान्य सुरक्षा हासिल करें। हमें शांति बनाए रखना, वैश्विक सुरक्षा प्रशासन को मजबूत करना और ज्वलंत मुद्दों के समाधान की राह तलाशनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मेरे द्वारा प्रस्तावित वैश्विक सुरक्षा पहल को विभिन्न पक्षों की सक्रिय प्रतिक्रिया मिली है, जिससे क्षेत्रीय स्थिरता बनाए रखने जैसे कई क्षेत्रों में महत्वपूर्ण लाभ हासिल हुए हैं।

दूसरा, विकास को पुनर्जीवित करें और सार्वभौमिक समृद्धि प्राप्त करें। हमें आम विकास की रीढ़ बननी चाहिए, वैश्विक आर्थिक शासन प्रणाली के सुधार में सक्रिय रूप से भाग लेना चाहिए और इसका नेतृत्व करना चाहिए, और विकास को अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक व व्यापारिक एजेंडे के केंद्र में रखने को बढ़ावा देना चाहिए। वैश्विक विकास पहल प्रस्तावित होने के बाद से तीन वर्षों में, इसने विकास निधि में लगभग 20 अरब अमेरिकी डॉलर जुटाए हैं और 1,100 से अधिक परियोजनाएं शुरू की हैं।

तीसरा, एक साथ सभ्यता को बढ़ावा दें और विविधता व सद्भाव हासिल करें। हमें सभ्यताओं के बीच आपसी सीख के लिए एक प्रेरक शक्ति बननी चाहिए, संचार और संवाद बढ़ाना चाहिए, और अपनी-अपनी राष्ट्रीय परिस्थितियों के अनुकूल आधुनिकीकरण का मार्ग अपनाने में एक-दूसरे का समर्थन करना चाहिए। चीन "वैश्विक दक्षिण" थिंक टैंक सहयोग गठबंधन की स्थापना में अग्रणी भूमिका निभाएगा, ताकि देश के शासन में विभिन्न देशों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान और आपसी सीख को बढ़ावा दिया जा सके।

अपने भाषण में चीनी राष्ट्रपति शी ने बल देते हुए कहा कि चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की 20वीं केंद्रीय समिति के तीसरे पूर्ण सत्र में व्यापक रूप से सुधारों को और गहरा करने और चीनी शैली के आधुनिकीकरण को बढ़ावा देने के लिए उचित व्यवस्था की गई, जो निश्चित रूप से दुनिया के लिए अधिक अवसर प्रदान करेगी। चाहे अंतर्राष्ट्रीय स्थिति में कोई भी बदलाव क्यों न आए, चीन हमेशा "वैश्विक दक्षिण" के बारे में चिंतित रहा है और उसमें जड़ें जमा रहा है। इसके साथ ही, चीन ब्रिक्स में अधिक "वैश्विक दक्षिण" देशों के शामिल होने का समर्थन करता है, ताकि "वैश्विक दक्षिण" की शक्तिशाली ताकतों को इकट्ठा करके संयुक्त रूप से मानव जाति के साझा भविष्य वाले समुदाय के निर्माण को आगे बढ़ाया जा सके।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

एबीएम/

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

HamroGlobalMedia तपाईं पनि हाम्रो वेबसाइट मा समाचार वा आफ्नो विचार लेख्न सक्नुहुन्छ। आजै खाता खोल्नुहोस्। https://www.hamroglobalmedia.com/register