चीन की सहायता से निर्मित आजीविका परियोजनाओं को नेपाल को सौंपा गया

बीजिंग, 26 अक्टूबर (आईएएनएस)। चीन की सहायता से काठमांडू घाटी में नेपाल के लिए निर्मित "सामुदायिक सौर ऊर्जा सार्वजनिक बाथरूम" और "रूफटॉप फोटोवोल्टिक पावर जेनरेशन" परियोजनाओं को 25 अक्टूबर को स्थानीय समुदाय को सौंप दिया गया।दोनों परियोजनाएं काठमांडू घाटी में ललितपुर शहर में स्थित हैं। इनका निर्माण चीन के युन्नान प्रांत के विदेशी देशों के साथ मैत्री के लिए पीपुल्स एसोसिएशन की सहायता से किया गया है और नेपाल में युन्नान प्रांतीय वाणिज्यिक प्रतिनिधि कार्यालय द्वारा कार्यान्वित किया गया है। ललितपुर के मेयर चिरी बाबू महाराजन ने इसके लिए आयोजित समारोह में चीन की सहायता से निर्मित सार्वजनिक बाथरूम के लिए आभार व्यक्त किया और चीन के साथ अधिक सहयोग की संभावना तलाशने की आशा व्यक्त की।नेपाल में चीनी राजदूत छन सोंग ने अपने भाषण में कहा कि सौर सार्वजनिक बाथरूम नेपाल में चीनी दूतावास द्वारा कार्यान्वित "हैप्पी कम्युनिटी" परियोजना की पहली परियोजना है। इसके अलावा, चीन ने नेपाल में ग्रीनहाउस सब्जियों की खेती, स्कूल स्वच्छ पेयजल योजना और ग्रामीण क्षेत्रों में सौर स्ट्रीट लाइट प्रदान करने जैसी ग्रामीण गरीबी उन्मूलन परियोजनाएं चलाई हैं।उल्लेखनीय है कि इस बार ललितपुर समुदाय को सौंपे गए सौर ऊर्जा से संचालित सार्वजनिक बाथरूम में हर दिन लगभग 100 लोग स्नान कर सकते हैं, और नहाने के अपशिष्ट जल को फिल्टर करने के बाद शौचालयों को फ्लश करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। रूफटॉप फोटोवोल्टिक पावर जेनरेशन परियोजना सार्वजनिक बाथरूम के करीब स्थित है और सार्वजनिक बाथरूम और समुदाय को हरित बिजली की आपूर्ति करती है।(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)--आईएएनएसएकेजे/

Oct 26, 2024 - 14:05
 0
चीन की सहायता से निर्मित आजीविका परियोजनाओं को नेपाल को सौंपा गया

बीजिंग, 26 अक्टूबर (आईएएनएस)। चीन की सहायता से काठमांडू घाटी में नेपाल के लिए निर्मित "सामुदायिक सौर ऊर्जा सार्वजनिक बाथरूम" और "रूफटॉप फोटोवोल्टिक पावर जेनरेशन" परियोजनाओं को 25 अक्टूबर को स्थानीय समुदाय को सौंप दिया गया।

दोनों परियोजनाएं काठमांडू घाटी में ललितपुर शहर में स्थित हैं। इनका निर्माण चीन के युन्नान प्रांत के विदेशी देशों के साथ मैत्री के लिए पीपुल्स एसोसिएशन की सहायता से किया गया है और नेपाल में युन्नान प्रांतीय वाणिज्यिक प्रतिनिधि कार्यालय द्वारा कार्यान्वित किया गया है।

ललितपुर के मेयर चिरी बाबू महाराजन ने इसके लिए आयोजित समारोह में चीन की सहायता से निर्मित सार्वजनिक बाथरूम के लिए आभार व्यक्त किया और चीन के साथ अधिक सहयोग की संभावना तलाशने की आशा व्यक्त की।

नेपाल में चीनी राजदूत छन सोंग ने अपने भाषण में कहा कि सौर सार्वजनिक बाथरूम नेपाल में चीनी दूतावास द्वारा कार्यान्वित "हैप्पी कम्युनिटी" परियोजना की पहली परियोजना है। इसके अलावा, चीन ने नेपाल में ग्रीनहाउस सब्जियों की खेती, स्कूल स्वच्छ पेयजल योजना और ग्रामीण क्षेत्रों में सौर स्ट्रीट लाइट प्रदान करने जैसी ग्रामीण गरीबी उन्मूलन परियोजनाएं चलाई हैं।

उल्लेखनीय है कि इस बार ललितपुर समुदाय को सौंपे गए सौर ऊर्जा से संचालित सार्वजनिक बाथरूम में हर दिन लगभग 100 लोग स्नान कर सकते हैं, और नहाने के अपशिष्ट जल को फिल्टर करने के बाद शौचालयों को फ्लश करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

रूफटॉप फोटोवोल्टिक पावर जेनरेशन परियोजना सार्वजनिक बाथरूम के करीब स्थित है और सार्वजनिक बाथरूम और समुदाय को हरित बिजली की आपूर्ति करती है।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

एकेजे/

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

HamroGlobalMedia तपाईं पनि हाम्रो वेबसाइट मा समाचार वा आफ्नो विचार लेख्न सक्नुहुन्छ। आजै खाता खोल्नुहोस्। https://www.hamroglobalmedia.com/register