शीत्सांग अपने सांस्कृतिक पर्यटन स्थलों पर दे रहा है बड़ा ध्यान

बीजिंग, 27 अक्टूबर (आईएएनएस)। दुनिया की छत के नाम से प्रसिद्ध चीन का शीत्सांग (तिब्बत) अपने अद्वितीय प्राकृतिक दृश्यों और गहन सांस्कृतिक विरासत से दुनिया भर के पर्यटकों का ध्यान आकर्षित करता है। हाल के वर्षों में, शीत्सांग एक महत्वपूर्ण इंजन के रूप में क्षेत्रीय आर्थिक विकास को बढ़ावा दे रहा है। पर्यटन का विकास सबसे पहले बुनियादी ढांचे के निर्माण को प्रेरित करता है। परिवहन नेटवर्क में सुधार, जैसे कि छिंगहाई-शीत्सांग रेलवे के खुलने से, पर्यटकों को शीत्सांग की यात्रा करने का समय बहुत कम हो गया है और यात्रा की सुविधा में सुधार हुआ है। होटल, रेस्तरां में सुधार होने के साथ-साथ बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर भी इसके साथ-साथ पैदा हुए हैं। इसके अलावा, पर्यटन में उछाल ने स्थानीय विशेष उत्पादों की बिक्री को भी बढ़ावा दिया है। तिब्बती चिकित्सा, हस्तशिल्प, पठारी विशेष कृषि उत्पादों और जातीय वेशभूषा जैसे अनूठे उत्पाद न केवल पर्यटकों की खरीदारी विकल्पों को समृद्ध करते हैं, बल्कि स्थानीय निवासियों के लिए भी काफी आय लाते हैं। सांस्कृतिक पर्यटन के विकास से तिब्बती संस्कृति की रक्षा और विरासत में भी मदद मिलेगी। पर्यटन के माध्यम से, अधिक लोग तिब्बती बौद्ध धर्म, तिब्बती ओपेरा और अन्य पारंपरिक संस्कृतियों के बारे में सीखते हैं, जो न केवल उनकी सांस्कृतिक पहचान की भावना को बढ़ाता है, बल्कि सांस्कृतिक उत्पादों के विकास के लिए एक बाजार भी प्रदान करता है। पर्यटन उद्योग शीत्सांग के आर्थिक विकास का एक महत्वपूर्ण स्तंभ बन गया है। उचित योजना और वैज्ञानिक प्रबंधन के माध्यम से, शीत्सांग का पर्यटन उद्योग न केवल स्थानीय निवासियों को आर्थिक लाभ पहुंचा सकता है, बल्कि तिब्बती संस्कृति के प्रसार और संरक्षण का एक महत्वपूर्ण तरीका भी बन सकता है। (साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)--आईएएनएसएबीएम/

Oct 27, 2024 - 13:53
 0
शीत्सांग अपने सांस्कृतिक पर्यटन स्थलों पर दे रहा है बड़ा ध्यान

बीजिंग, 27 अक्टूबर (आईएएनएस)। दुनिया की छत के नाम से प्रसिद्ध चीन का शीत्सांग (तिब्बत) अपने अद्वितीय प्राकृतिक दृश्यों और गहन सांस्कृतिक विरासत से दुनिया भर के पर्यटकों का ध्यान आकर्षित करता है। हाल के वर्षों में, शीत्सांग एक महत्वपूर्ण इंजन के रूप में क्षेत्रीय आर्थिक विकास को बढ़ावा दे रहा है। पर्यटन का विकास सबसे पहले बुनियादी ढांचे के निर्माण को प्रेरित करता है।

परिवहन नेटवर्क में सुधार, जैसे कि छिंगहाई-शीत्सांग रेलवे के खुलने से, पर्यटकों को शीत्सांग की यात्रा करने का समय बहुत कम हो गया है और यात्रा की सुविधा में सुधार हुआ है। होटल, रेस्तरां में सुधार होने के साथ-साथ बड़ी संख्या में रोजगार के अवसर भी इसके साथ-साथ पैदा हुए हैं।

इसके अलावा, पर्यटन में उछाल ने स्थानीय विशेष उत्पादों की बिक्री को भी बढ़ावा दिया है। तिब्बती चिकित्सा, हस्तशिल्प, पठारी विशेष कृषि उत्पादों और जातीय वेशभूषा जैसे अनूठे उत्पाद न केवल पर्यटकों की खरीदारी विकल्पों को समृद्ध करते हैं, बल्कि स्थानीय निवासियों के लिए भी काफी आय लाते हैं।

सांस्कृतिक पर्यटन के विकास से तिब्बती संस्कृति की रक्षा और विरासत में भी मदद मिलेगी। पर्यटन के माध्यम से, अधिक लोग तिब्बती बौद्ध धर्म, तिब्बती ओपेरा और अन्य पारंपरिक संस्कृतियों के बारे में सीखते हैं, जो न केवल उनकी सांस्कृतिक पहचान की भावना को बढ़ाता है, बल्कि सांस्कृतिक उत्पादों के विकास के लिए एक बाजार भी प्रदान करता है।

पर्यटन उद्योग शीत्सांग के आर्थिक विकास का एक महत्वपूर्ण स्तंभ बन गया है। उचित योजना और वैज्ञानिक प्रबंधन के माध्यम से, शीत्सांग का पर्यटन उद्योग न केवल स्थानीय निवासियों को आर्थिक लाभ पहुंचा सकता है, बल्कि तिब्बती संस्कृति के प्रसार और संरक्षण का एक महत्वपूर्ण तरीका भी बन सकता है।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

एबीएम/

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

HamroGlobalMedia तपाईं पनि हाम्रो वेबसाइट मा समाचार वा आफ्नो विचार लेख्न सक्नुहुन्छ। आजै खाता खोल्नुहोस्। https://www.hamroglobalmedia.com/register