भारतीय नौसेना का आईएनएस तलवार पहुंचा फ्रांस

नई दिल्ली, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारतीय नौसेना का फ्रंटलाइन स्टेल्थ फ्रिगेट 'आईएनएस तलवार' फ्रांस पहुंचा है। सोमवार को रक्षा मंत्रालय ने बताया कि हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी तैनाती के एक हिस्से के रूप में आईएनएस तलवार फ्रांस के ला रियूनियन पहुंचा है। ला रियूनियन की यात्रा का उद्देश्य क्षेत्र के समुद्री सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए भारत-फ्रांस साझेदारी को मजबूत करना है। आईएनएस तलवार, ला रियूनियन बंदरगाह पर अपनी यात्रा के दौरान फ्रांसीसी नौसेना के साथ क्रॉस-डेक यात्राएं करेगा। यहां भारतीय नौसेना व फ्रांस की नौसेना आपस में तालमेल बिठाने के लिए बातचीत एवं अन्य गतिविधियों में शामिल होंगे।रक्षा मंत्रालय ने बताया कि भारतीय नौसेना के इस जहाज को 27 अक्टूबर को फ्रांस में रह रहे प्रवासी भारतीयों के लिए खुला रखा गया था। भारत और फ्रांस के बीच पारंपरिक रूप से मैत्रीपूर्ण संबंध रहे हैं। दोनों देशों के बीच गहरी, स्थायी रणनीतिक साझेदारी है।आईएनएस तलवार को 18 जून 2003 को नौसेना में शामिल किया गया था और यह पश्चिमी नौसेना कमान के तहत भारतीय नौसेना के पश्चिमी बेड़े का हिस्सा है। इस जहाज की कमान वर्तमान में कैप्टन जीतू जॉर्ज के पास है। आईएनएस तलवार ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित आईबीएसएएमएआर 8 बहुपक्षीय अभ्यास में भी भाग लिया था। यह भारत, ब्राजील और अफ्रीकी नौसेना के बीच 6 से 18 अक्टूबर 2024 तक होने वाला एक संयुक्त बहुराष्ट्रीय समुद्री अभ्यास था।इस अभ्यास का उद्देश्य तीनों नौसेनाओं के बीच अंतर-संचालन क्षमता को बढ़ाना और सामंजस्य को मजबूत करना था। रक्षा मंत्रालय का कहना है कि इस प्रकार की गतिविधियां बहुपक्षीय संपर्क मित्रता के महत्वपूर्ण सेतु हैं। ऐसी अंतरराष्ट्रीय गतिविधियां शांतिपूर्ण समुद्री क्षेत्र और सकारात्मक समुद्री वातावरण के साझा लक्ष्य को हासिल करने में मददगार है। यह इस दिशा में समान विचारधारा वाले तटीय देशों की नौसेनाओं के बीच आपसी विश्वास और अंतर-संचालन क्षमता को बढ़ाते हैं।--आईएएनएसजीसीबी/एबीएम

Oct 28, 2024 - 13:41
 0
भारतीय नौसेना का आईएनएस तलवार पहुंचा फ्रांस

नई दिल्ली, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारतीय नौसेना का फ्रंटलाइन स्टेल्थ फ्रिगेट 'आईएनएस तलवार' फ्रांस पहुंचा है। सोमवार को रक्षा मंत्रालय ने बताया कि हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी तैनाती के एक हिस्से के रूप में आईएनएस तलवार फ्रांस के ला रियूनियन पहुंचा है। ला रियूनियन की यात्रा का उद्देश्य क्षेत्र के समुद्री सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए भारत-फ्रांस साझेदारी को मजबूत करना है।

आईएनएस तलवार, ला रियूनियन बंदरगाह पर अपनी यात्रा के दौरान फ्रांसीसी नौसेना के साथ क्रॉस-डेक यात्राएं करेगा। यहां भारतीय नौसेना व फ्रांस की नौसेना आपस में तालमेल बिठाने के लिए बातचीत एवं अन्य गतिविधियों में शामिल होंगे।

रक्षा मंत्रालय ने बताया कि भारतीय नौसेना के इस जहाज को 27 अक्टूबर को फ्रांस में रह रहे प्रवासी भारतीयों के लिए खुला रखा गया था। भारत और फ्रांस के बीच पारंपरिक रूप से मैत्रीपूर्ण संबंध रहे हैं। दोनों देशों के बीच गहरी, स्थायी रणनीतिक साझेदारी है।

आईएनएस तलवार को 18 जून 2003 को नौसेना में शामिल किया गया था और यह पश्चिमी नौसेना कमान के तहत भारतीय नौसेना के पश्चिमी बेड़े का हिस्सा है। इस जहाज की कमान वर्तमान में कैप्टन जीतू जॉर्ज के पास है।

आईएनएस तलवार ने हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित आईबीएसएएमएआर 8 बहुपक्षीय अभ्यास में भी भाग लिया था। यह भारत, ब्राजील और अफ्रीकी नौसेना के बीच 6 से 18 अक्टूबर 2024 तक होने वाला एक संयुक्त बहुराष्ट्रीय समुद्री अभ्यास था।

इस अभ्यास का उद्देश्य तीनों नौसेनाओं के बीच अंतर-संचालन क्षमता को बढ़ाना और सामंजस्य को मजबूत करना था।

रक्षा मंत्रालय का कहना है कि इस प्रकार की गतिविधियां बहुपक्षीय संपर्क मित्रता के महत्वपूर्ण सेतु हैं। ऐसी अंतरराष्ट्रीय गतिविधियां शांतिपूर्ण समुद्री क्षेत्र और सकारात्मक समुद्री वातावरण के साझा लक्ष्य को हासिल करने में मददगार है। यह इस दिशा में समान विचारधारा वाले तटीय देशों की नौसेनाओं के बीच आपसी विश्वास और अंतर-संचालन क्षमता को बढ़ाते हैं।

--आईएएनएस

जीसीबी/एबीएम

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

HamroGlobalMedia तपाईं पनि हाम्रो वेबसाइट मा समाचार वा आफ्नो विचार लेख्न सक्नुहुन्छ। आजै खाता खोल्नुहोस्। https://www.hamroglobalmedia.com/register