शनचोउ-19 मानवयुक्त अंतरिक्ष यान के ऐतिहासिक प्रक्षेपण की तैयारी करता चीन

बीजिंग, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। चीन के अंतरिक्ष अन्वेषण प्रयासों के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर शनचोउ-19 मानवचालित अंतरिक्ष यान के प्रक्षेपण के लिए अंतिम तैयारी अभ्यास सोमवार को सफलतापूर्वक आयोजित किया गया। पेइचिंग अंतरिक्ष उड़ान नियंत्रण केंद्र द्वारा समन्वित, च्युछ्वान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र, शीआन उपग्रह नियंत्रण केंद्र और विभिन्न निगरानी स्टेशनों की टीमों ने उल्टी गिनती, प्रक्षेपण प्रक्रियाओं और उड़ान के दौरान संचालन सहित प्रक्षेपण प्रक्रिया का पूरा सिमुलेशन पूरा किया। प्रक्षेपण अनुक्रम के हर पहलू को शामिल करते हुए यह अंतिम अभ्यास दर्शाता है कि शनचोउ-19 अंतरिक्ष यान और उसका वाहक रॉकेट उड़ान भरने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। सभी सिस्टम क्षमता जांच पूरी होने के साथ, अंतरिक्ष मिशन को आगे बढ़ने के लिए हरी झंडी मिल गई है। कई दौर के विश्लेषण के बाद, च्युछ्वान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र में मौसम की स्थिति को प्रक्षेपण के लिए उपयुक्त माना गया है, जिससे मिशन की तत्परता पर और अधिक भरोसा बढ़ गया है। ग्राउंड टीमों ने पुष्टि की है कि प्रक्षेपण क्षेत्र में उपकरण इष्टतम स्थिति में हैं। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, रॉकेट में ईंधन आगामी घंटों में भरा जाएगा, जिससे शनचोउ-19 अपने बहुप्रतीक्षित प्रक्षेपण के एक कदम और करीब आ जाएगा। (साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)--आईएएनएसएबीएम/

Oct 28, 2024 - 16:23
 0
शनचोउ-19 मानवयुक्त अंतरिक्ष यान के ऐतिहासिक प्रक्षेपण की तैयारी करता चीन

बीजिंग, 28 अक्टूबर (आईएएनएस)। चीन के अंतरिक्ष अन्वेषण प्रयासों के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर शनचोउ-19 मानवचालित अंतरिक्ष यान के प्रक्षेपण के लिए अंतिम तैयारी अभ्यास सोमवार को सफलतापूर्वक आयोजित किया गया।

पेइचिंग अंतरिक्ष उड़ान नियंत्रण केंद्र द्वारा समन्वित, च्युछ्वान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र, शीआन उपग्रह नियंत्रण केंद्र और विभिन्न निगरानी स्टेशनों की टीमों ने उल्टी गिनती, प्रक्षेपण प्रक्रियाओं और उड़ान के दौरान संचालन सहित प्रक्षेपण प्रक्रिया का पूरा सिमुलेशन पूरा किया।

प्रक्षेपण अनुक्रम के हर पहलू को शामिल करते हुए यह अंतिम अभ्यास दर्शाता है कि शनचोउ-19 अंतरिक्ष यान और उसका वाहक रॉकेट उड़ान भरने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। सभी सिस्टम क्षमता जांच पूरी होने के साथ, अंतरिक्ष मिशन को आगे बढ़ने के लिए हरी झंडी मिल गई है।

कई दौर के विश्लेषण के बाद, च्युछ्वान उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र में मौसम की स्थिति को प्रक्षेपण के लिए उपयुक्त माना गया है, जिससे मिशन की तत्परता पर और अधिक भरोसा बढ़ गया है। ग्राउंड टीमों ने पुष्टि की है कि प्रक्षेपण क्षेत्र में उपकरण इष्टतम स्थिति में हैं। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार, रॉकेट में ईंधन आगामी घंटों में भरा जाएगा, जिससे शनचोउ-19 अपने बहुप्रतीक्षित प्रक्षेपण के एक कदम और करीब आ जाएगा।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

एबीएम/

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

HamroGlobalMedia तपाईं पनि हाम्रो वेबसाइट मा समाचार वा आफ्नो विचार लेख्न सक्नुहुन्छ। आजै खाता खोल्नुहोस्। https://www.hamroglobalmedia.com/register