इक्वेडोर के राष्ट्रपति देश को बिजली कटौती से दिलाएंगे निजात

क्विटो, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। इक्वाडोर के राष्ट्रपति डेनियल नोबोआ ने कहा कि वह देश में गंभीर सूखे के कारण बिजली कटौती को समाप्त करने के लिए तत्काल कदम उठाएंगे। नोबोआ ने बुधवार को पश्चिमी प्रांत मनाबी में एक सड़क परियोजना के निरीक्षण के दौरान कहा, "हमें इस संकट का सामना करना होगा। साथ ही हम इस संकट से बाहर निकलेंगे और हमें तेजी से सबसे जरूरी निर्णय लेना होगा, जिससे लोगों को जल्द से जल्द लाभ मिल सके।"समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ के अनुसार, उन्होंने कहा कि पिछले कुछ महीने सरकार के लिए गंभीर रहे हैं, क्योंकि छह दशकों में सबसे भीषण सूखे से उत्पन्न ऊर्जा संकट ने जलविद्युत संयंत्रों के जलाशयों को प्रभावित किया है।इक्वाडोर अपनी ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए जलविद्युत शक्ति पर बहुत अधिक निर्भर है। 23 सितंबर से बिजली कटौती लागू है, जो प्रतिदिन 10 घंटे तक चलती है।इससे पहले सोमवार को ऊर्जा मंत्री इनेस मंजानो ने घोषणा की थी कि सूखे के कारण ऊर्जा की कमी के कारण इक्वाडोर में वर्ष के अंत तक बिजली कटौती जारी रहेगी। मंजानो ने सोमवार को स्थानीय टेलीविजन स्टेशन टेली अमेज़ॅन से कहा, "दिसंबर के अंत तक, हमें कम से कम बिजली कटौती का सामना करना पड़ेगा।"उन्होंने कहा कि सरकार बिजली कटौती की अवधि को कम करने के लिए कदम उठा रही है, जो 10 घंटे तक चल सकती है।मंजानो ने नागरिकों को आश्वासन दिया कि नवंबर के अंत तक बिजली की उपलब्धता में सुधार होगा। उन्होंने कहा, "हम सेवा में रुकावटों को नियंत्रित करेंगे, सुधारेंगे और उनकी भरपाई करेंगे।"समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इक्वाडोर छह दशकों में सबसे भीषण सूखे का सामना कर रहा है, इसके कारण 1,080 मेगावाट ऊर्जा की कमी हो गई है।इक्वाडोर में ब्लैकआउट ने उत्पादकता को बुरी तरह प्रभावित किया है, बिजली आउटेज के हर घंटे के लिए 12 मिलियन डॉलर का व्यावसायिक नुकसान होने का अनुमान है।--आईएएनएसआरके/सीबीटी

Oct 17, 2024 - 17:03
 0
इक्वेडोर के राष्ट्रपति देश को बिजली कटौती से दिलाएंगे निजात

क्विटो, 17 अक्टूबर (आईएएनएस)। इक्वाडोर के राष्ट्रपति डेनियल नोबोआ ने कहा कि वह देश में गंभीर सूखे के कारण बिजली कटौती को समाप्त करने के लिए तत्काल कदम उठाएंगे।

नोबोआ ने बुधवार को पश्चिमी प्रांत मनाबी में एक सड़क परियोजना के निरीक्षण के दौरान कहा, "हमें इस संकट का सामना करना होगा। साथ ही हम इस संकट से बाहर निकलेंगे और हमें तेजी से सबसे जरूरी निर्णय लेना होगा, जिससे लोगों को जल्द से जल्द लाभ मिल सके।"

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ के अनुसार, उन्होंने कहा कि पिछले कुछ महीने सरकार के लिए गंभीर रहे हैं, क्योंकि छह दशकों में सबसे भीषण सूखे से उत्पन्न ऊर्जा संकट ने जलविद्युत संयंत्रों के जलाशयों को प्रभावित किया है।

इक्वाडोर अपनी ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए जलविद्युत शक्ति पर बहुत अधिक निर्भर है। 23 सितंबर से बिजली कटौती लागू है, जो प्रतिदिन 10 घंटे तक चलती है।

इससे पहले सोमवार को ऊर्जा मंत्री इनेस मंजानो ने घोषणा की थी कि सूखे के कारण ऊर्जा की कमी के कारण इक्वाडोर में वर्ष के अंत तक बिजली कटौती जारी रहेगी। मंजानो ने सोमवार को स्थानीय टेलीविजन स्टेशन टेली अमेज़ॅन से कहा, "दिसंबर के अंत तक, हमें कम से कम बिजली कटौती का सामना करना पड़ेगा।"

उन्होंने कहा कि सरकार बिजली कटौती की अवधि को कम करने के लिए कदम उठा रही है, जो 10 घंटे तक चल सकती है।

मंजानो ने नागरिकों को आश्वासन दिया कि नवंबर के अंत तक बिजली की उपलब्धता में सुधार होगा। उन्होंने कहा, "हम सेवा में रुकावटों को नियंत्रित करेंगे, सुधारेंगे और उनकी भरपाई करेंगे।"

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इक्वाडोर छह दशकों में सबसे भीषण सूखे का सामना कर रहा है, इसके कारण 1,080 मेगावाट ऊर्जा की कमी हो गई है।

इक्वाडोर में ब्लैकआउट ने उत्पादकता को बुरी तरह प्रभावित किया है, बिजली आउटेज के हर घंटे के लिए 12 मिलियन डॉलर का व्यावसायिक नुकसान होने का अनुमान है।

--आईएएनएस

आरके/सीबीटी

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

HamroGlobalMedia तपाईं पनि हाम्रो वेबसाइट मा समाचार वा आफ्नो विचार लेख्न सक्नुहुन्छ। आजै खाता खोल्नुहोस्। https://www.hamroglobalmedia.com/register