सीपीसी के प्रचार-प्रसार विभाग के प्रमुख ने मेक्सिको की यात्रा की

बीजिंग, 23 अक्टूबर (आईएएनएस)। मेक्सिको की सत्तारुढ़ पार्टी राष्ट्रीय पुनरुत्थान आंदोलन के निमंत्रण पर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के पोलित ब्यूरो के सदस्य और प्रचार-प्रसार विभाग के प्रमुख ली शूलेई ने 19 से 21 अक्टूबर तक मेक्सिको की यात्रा की। इस दौरान ली शूलेई ने अलग-अलग तौर पर मेक्सिको के राष्ट्रीय पुनरुत्थान आंदोलन के अध्यक्ष, सीनेट के अध्यक्ष व विदेश मंत्री के साथ मुलाकात की और चीन-मेक्सिको सभ्यता आदान-प्रदान संगोष्ठी में भाग लिया। इस मौके पर ली शूलेई ने कहा कि हाल के वर्षों में दोनों देशों के नेताओं के निर्देशन में चीन और मेक्सिको के बीच आपसी राजनीतिकि विश्वास लगातार बढ़ रहा है, व्यवहारिक सहयोग में तमाम उपलब्धियां हासिल हुईं और बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग घनिष्ठ बना। चीन और मेक्सिको महत्वपूर्ण “वैश्विक दक्षिण” देश और प्राचीन सभ्यता वाले देश हैं। चीन मेक्सिको के साथ नेताओं द्वारा संपन्न सहमतियों और राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा प्रस्तुत वैश्विक सभ्यता पहल का कार्यान्वयन करने के साथ अर्थव्यवस्था, व्यापार, तकनीक, संस्कृति और पर्यटन आदि क्षेत्रों में सहयोग और सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण में आदान-प्रदान मजबूत करना चाहता है, ताकि चीन-मेक्सिको व्यापक रणनीतिक साझेदारी बढ़ सके। सीपीसी राष्ट्रीय पुनरुत्थान आंदोलन के साथ राजनीतिक वार्ता और शासन के अनुभव में आवाजाही मजबूत करना चाहती है, ताकि दोनों पार्टियों व दोनों देशों के बीच संबंध नये स्तर पर पहुंच सके। वहीं, मेक्सिको पक्ष ने कहा कि राष्ट्रपति क्लॉडिया शीइनबुम पेरो और मेक्सिको की नई सरकार चीन के साथ संबंधों के विकास पर बड़ा ध्यान देती है और चीन के साथ विभिन्न क्षेत्रों में व्यवहारिक सहयोग बढ़ाना चाहती है। मेक्सिको राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा प्रस्तुत वैश्विक सभ्यता पहल की प्रशंसा करता है और चीन के साथ इसमें आदान-प्रदान व आपसी सीख मजबूत करने के लिए तैयार है। सत्तारुढ़ पार्टी होने के नाते राष्ट्रीय पुनरुत्थान आंदोलन सीपीसी के साथ वार्ता करना चाहता है, ताकि मेक्सिको-चीन संबंधों का विकास बढ़ सके। (साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)--आईएएनएसएबीएम/

Oct 23, 2024 - 16:47
 0
सीपीसी के प्रचार-प्रसार विभाग के प्रमुख ने मेक्सिको की यात्रा की

बीजिंग, 23 अक्टूबर (आईएएनएस)। मेक्सिको की सत्तारुढ़ पार्टी राष्ट्रीय पुनरुत्थान आंदोलन के निमंत्रण पर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के पोलित ब्यूरो के सदस्य और प्रचार-प्रसार विभाग के प्रमुख ली शूलेई ने 19 से 21 अक्टूबर तक मेक्सिको की यात्रा की।

इस दौरान ली शूलेई ने अलग-अलग तौर पर मेक्सिको के राष्ट्रीय पुनरुत्थान आंदोलन के अध्यक्ष, सीनेट के अध्यक्ष व विदेश मंत्री के साथ मुलाकात की और चीन-मेक्सिको सभ्यता आदान-प्रदान संगोष्ठी में भाग लिया।

इस मौके पर ली शूलेई ने कहा कि हाल के वर्षों में दोनों देशों के नेताओं के निर्देशन में चीन और मेक्सिको के बीच आपसी राजनीतिकि विश्वास लगातार बढ़ रहा है, व्यवहारिक सहयोग में तमाम उपलब्धियां हासिल हुईं और बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग घनिष्ठ बना।

चीन और मेक्सिको महत्वपूर्ण “वैश्विक दक्षिण” देश और प्राचीन सभ्यता वाले देश हैं। चीन मेक्सिको के साथ नेताओं द्वारा संपन्न सहमतियों और राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा प्रस्तुत वैश्विक सभ्यता पहल का कार्यान्वयन करने के साथ अर्थव्यवस्था, व्यापार, तकनीक, संस्कृति और पर्यटन आदि क्षेत्रों में सहयोग और सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण में आदान-प्रदान मजबूत करना चाहता है, ताकि चीन-मेक्सिको व्यापक रणनीतिक साझेदारी बढ़ सके।

सीपीसी राष्ट्रीय पुनरुत्थान आंदोलन के साथ राजनीतिक वार्ता और शासन के अनुभव में आवाजाही मजबूत करना चाहती है, ताकि दोनों पार्टियों व दोनों देशों के बीच संबंध नये स्तर पर पहुंच सके।

वहीं, मेक्सिको पक्ष ने कहा कि राष्ट्रपति क्लॉडिया शीइनबुम पेरो और मेक्सिको की नई सरकार चीन के साथ संबंधों के विकास पर बड़ा ध्यान देती है और चीन के साथ विभिन्न क्षेत्रों में व्यवहारिक सहयोग बढ़ाना चाहती है।

मेक्सिको राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा प्रस्तुत वैश्विक सभ्यता पहल की प्रशंसा करता है और चीन के साथ इसमें आदान-प्रदान व आपसी सीख मजबूत करने के लिए तैयार है। सत्तारुढ़ पार्टी होने के नाते राष्ट्रीय पुनरुत्थान आंदोलन सीपीसी के साथ वार्ता करना चाहता है, ताकि मेक्सिको-चीन संबंधों का विकास बढ़ सके।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

एबीएम/

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

HamroGlobalMedia तपाईं पनि हाम्रो वेबसाइट मा समाचार वा आफ्नो विचार लेख्न सक्नुहुन्छ। आजै खाता खोल्नुहोस्। https://www.hamroglobalmedia.com/register