ब्रिक्स कज़ान मीडिया संवाद आयोजित

बीजिंग, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। 16वीं ब्रिक्स शिखर बैठक के अवसर पर, ब्रिक्स कज़ान मीडिया संवाद आयोजित किया गया, जिसकी मेजबानी चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) और रूस की अखिल रूसी राज्य टेलीविजन और प्रसारण कंपनी ने की। "विनिमय, आपसी सीख और साझा भविष्य" की थीम के साथ, ब्रिक्स सदस्य देशों के सरकारी अधिकारियों और प्रमुख मीडिया संगठनों के प्रमुखों ने ब्रिक्स आधुनिकीकरण की कहानी बताने और दुनिया को व्यापक, उद्देश्यपूर्ण और निष्पक्ष समाचार जानकारी प्रसारित करने पर गहन आदान-प्रदान किया। चीन, रूस, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, मिस्र, संयुक्त अरब अमीरात, ईरान, बेलारूस और अन्य देशों की मुख्यधारा मीडिया के प्रमुखों, सरकारी संस्थाओं के प्रतिनिधियों और विश्वविद्यालय थिंक टैंक कर्मियों ने संवाद में भाग लिया। सीएमजी के निदेशक शेन हाईश्योंग ने अपने भाषण में कहा कि ब्रिक्स मीडिया हमेशा खुलेपन, समावेशिता और उभय जीत सहयोग की ब्रिक्स भावना का पालन करते हैं, और सामान्य मूल्यों और विविध सभ्यताओं के प्रसारक और मानविकी व सांस्कृतिक सहयोग के मार्गप्रदर्शक बनने के लिए प्रतिबद्ध हैं। ब्रिक्स देशों के विस्तार के बाद ब्रिक्स मीडिया परिवार ने नए साथियों का स्वागत किया है। आशा है कि ब्रिक्स मीडिया परिवार चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा कज़ान बैठक में प्रस्तावित शांति, नवाचार, हरित, न्याय और मानवता की पांच ब्रिक्स अवधारणाओं के मार्गदर्शन में, ब्रिक्स नेताओं द्वारा पहुंची आम सहमतियों को लागू करने के लिए, मीडिया के बीच घनिष्ठ सहयोग को बढ़ाते रहेंगे, ब्रिक्स सहयोग में और अधिक प्रेरक शक्ति लगाएंगे। रूस की अखिल रूसी राज्य टेलीविजन और प्रसारण कंपनी के अध्यक्ष ओलेग डोब्रोडेयेव ने अपने भाषण में कहा कि आज, सूचनाकरण के तेज विकास और भू-राजनीतिक उथल-पुथल की अंतरराष्ट्रीय स्थिति में, मीडिया के ऊपर बड़ी जिम्मेदारी है। उसे महत्वपूर्ण विषयों को अधिक व्यापक रूप से रिपोर्ट करना चाहिए और पुल बनाने व लोगों के दिलों को एकजुट करने की भूमिका निभानी चाहिए। हाल के वर्षों में, अखिल रूसी राज्य टेलीविजन और प्रसारण कंपनी और सीएमजी ने फलदायी सहयोग किये हैं, जिससे हमें विश्वास होता है कि ब्रिक्स देशों के बीच मीडिया सहयोग में बड़ी निहित शक्ति है और व्यापक संभावनाएं भी हैं। (साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)--आईएएनएसएबीएम/

Oct 24, 2024 - 16:59
 0
ब्रिक्स कज़ान मीडिया संवाद आयोजित

बीजिंग, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। 16वीं ब्रिक्स शिखर बैठक के अवसर पर, ब्रिक्स कज़ान मीडिया संवाद आयोजित किया गया, जिसकी मेजबानी चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) और रूस की अखिल रूसी राज्य टेलीविजन और प्रसारण कंपनी ने की।

"विनिमय, आपसी सीख और साझा भविष्य" की थीम के साथ, ब्रिक्स सदस्य देशों के सरकारी अधिकारियों और प्रमुख मीडिया संगठनों के प्रमुखों ने ब्रिक्स आधुनिकीकरण की कहानी बताने और दुनिया को व्यापक, उद्देश्यपूर्ण और निष्पक्ष समाचार जानकारी प्रसारित करने पर गहन आदान-प्रदान किया।

चीन, रूस, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका, मिस्र, संयुक्त अरब अमीरात, ईरान, बेलारूस और अन्य देशों की मुख्यधारा मीडिया के प्रमुखों, सरकारी संस्थाओं के प्रतिनिधियों और विश्वविद्यालय थिंक टैंक कर्मियों ने संवाद में भाग लिया।

सीएमजी के निदेशक शेन हाईश्योंग ने अपने भाषण में कहा कि ब्रिक्स मीडिया हमेशा खुलेपन, समावेशिता और उभय जीत सहयोग की ब्रिक्स भावना का पालन करते हैं, और सामान्य मूल्यों और विविध सभ्यताओं के प्रसारक और मानविकी व सांस्कृतिक सहयोग के मार्गप्रदर्शक बनने के लिए प्रतिबद्ध हैं। ब्रिक्स देशों के विस्तार के बाद ब्रिक्स मीडिया परिवार ने नए साथियों का स्वागत किया है। आशा है कि ब्रिक्स मीडिया परिवार चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग द्वारा कज़ान बैठक में प्रस्तावित शांति, नवाचार, हरित, न्याय और मानवता की पांच ब्रिक्स अवधारणाओं के मार्गदर्शन में, ब्रिक्स नेताओं द्वारा पहुंची आम सहमतियों को लागू करने के लिए, मीडिया के बीच घनिष्ठ सहयोग को बढ़ाते रहेंगे, ब्रिक्स सहयोग में और अधिक प्रेरक शक्ति लगाएंगे।

रूस की अखिल रूसी राज्य टेलीविजन और प्रसारण कंपनी के अध्यक्ष ओलेग डोब्रोडेयेव ने अपने भाषण में कहा कि आज, सूचनाकरण के तेज विकास और भू-राजनीतिक उथल-पुथल की अंतरराष्ट्रीय स्थिति में, मीडिया के ऊपर बड़ी जिम्मेदारी है। उसे महत्वपूर्ण विषयों को अधिक व्यापक रूप से रिपोर्ट करना चाहिए और पुल बनाने व लोगों के दिलों को एकजुट करने की भूमिका निभानी चाहिए। हाल के वर्षों में, अखिल रूसी राज्य टेलीविजन और प्रसारण कंपनी और सीएमजी ने फलदायी सहयोग किये हैं, जिससे हमें विश्वास होता है कि ब्रिक्स देशों के बीच मीडिया सहयोग में बड़ी निहित शक्ति है और व्यापक संभावनाएं भी हैं।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

एबीएम/

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

HamroGlobalMedia तपाईं पनि हाम्रो वेबसाइट मा समाचार वा आफ्नो विचार लेख्न सक्नुहुन्छ। आजै खाता खोल्नुहोस्। https://www.hamroglobalmedia.com/register