यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख ने लेबनान में युद्ध विराम की बात दोहराई

ब्रुसेल्स, 26 अक्टूबर (आईएएनएस)। यूरोपीय संघ (ईयू) के विदेश मामलों और सुरक्षा नीति के उच्च प्रतिनिधि जोसेप बोरेल ने कहा कि लेबनान में चल रहे संकट को हल करने के लिए सात कदम उठाने की तत्काल आवश्यकता है।फ्रांस में गुरुवार को आयोजित लेबनान के लोगों और संप्रभुता के समर्थन सम्मेलन के बाद उनका यह बयान आया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, इस सम्मेलन में लेबनान को मानवीय सहायता और सुरक्षा बलों के समर्थन के लिए कुल मिलाकर 1 अरब डॉलर का वादा किया गया था।उन्होंने कहा कि लेबनान में स्थिति बेहद गंभीर है और हिज्बुल्लाह और इजरायल के बीच सैन्य टकराव को समाप्त करने के लिए तत्काल और बड़े पैमाने पर प्रयासों की आवश्यकता है, जो नागरिक आबादी को भारी पीड़ा पहुंचा रहा है और लेबनानी सामाजिक ताने-बाने को नष्ट कर रहा है।बोरेल ने जोर देकर कहा, "पहला कदम युद्धविराम है, शत्रुता को रोके बिना, कुछ भी संभव नहीं होगा।"अन्य आवश्यक कदमों में राष्ट्रपति चुनाव का आयोजन, अपने क्षेत्र पर लेबनान की संप्रभुता को बहाल करना और लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल (यूएनआईएफआईएल) के जनादेश को बढ़ाना शामिल है। इसके अलावा, नए राष्ट्रपति के चुनाव के बाद मजबूत आर्थिक समर्थन के साथ-साथ लेबनानी लोगों को बिना शर्त आपातकालीन मानवीय सहायता का प्रावधान महत्वपूर्ण है।बोरेल ने कहा, "हम इस समय लेबनान में संभावित राजनीतिक प्रक्रिया की शुरुआत और व्यापक स्तर पर होने वाले संघर्ष के बीच समय के साथ संघर्ष कर रहे हैं, जिसके परिणाम अनगिनत होंगे।"शुक्रवार को बाद में बोरेल ने लेबनान में दिन में एक इजरायली हवाई हमले में तीन पत्रकारों की हत्या की निंदा की, और कहा कि पिछले एक साल में गाजा में लगभग 130 पत्रकारों की जान जा चुकी है।उन्होंने 'एक्स 'पर कहा, "प्रेस की स्वतंत्रता और पहुंच की गारंटी होनी चाहिए, और पत्रकारों को हर समय सुरक्षा मिलनी चाहिए।"--आईएएनएसएससीएच/एएस

Oct 26, 2024 - 04:53
 0
यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख ने लेबनान में युद्ध विराम की बात दोहराई

ब्रुसेल्स, 26 अक्टूबर (आईएएनएस)। यूरोपीय संघ (ईयू) के विदेश मामलों और सुरक्षा नीति के उच्च प्रतिनिधि जोसेप बोरेल ने कहा कि लेबनान में चल रहे संकट को हल करने के लिए सात कदम उठाने की तत्काल आवश्यकता है।

फ्रांस में गुरुवार को आयोजित लेबनान के लोगों और संप्रभुता के समर्थन सम्मेलन के बाद उनका यह बयान आया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, इस सम्मेलन में लेबनान को मानवीय सहायता और सुरक्षा बलों के समर्थन के लिए कुल मिलाकर 1 अरब डॉलर का वादा किया गया था।

उन्होंने कहा कि लेबनान में स्थिति बेहद गंभीर है और हिज्बुल्लाह और इजरायल के बीच सैन्य टकराव को समाप्त करने के लिए तत्काल और बड़े पैमाने पर प्रयासों की आवश्यकता है, जो नागरिक आबादी को भारी पीड़ा पहुंचा रहा है और लेबनानी सामाजिक ताने-बाने को नष्ट कर रहा है।

बोरेल ने जोर देकर कहा, "पहला कदम युद्धविराम है, शत्रुता को रोके बिना, कुछ भी संभव नहीं होगा।"

अन्य आवश्यक कदमों में राष्ट्रपति चुनाव का आयोजन, अपने क्षेत्र पर लेबनान की संप्रभुता को बहाल करना और लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल (यूएनआईएफआईएल) के जनादेश को बढ़ाना शामिल है। इसके अलावा, नए राष्ट्रपति के चुनाव के बाद मजबूत आर्थिक समर्थन के साथ-साथ लेबनानी लोगों को बिना शर्त आपातकालीन मानवीय सहायता का प्रावधान महत्वपूर्ण है।

बोरेल ने कहा, "हम इस समय लेबनान में संभावित राजनीतिक प्रक्रिया की शुरुआत और व्यापक स्तर पर होने वाले संघर्ष के बीच समय के साथ संघर्ष कर रहे हैं, जिसके परिणाम अनगिनत होंगे।"

शुक्रवार को बाद में बोरेल ने लेबनान में दिन में एक इजरायली हवाई हमले में तीन पत्रकारों की हत्या की निंदा की, और कहा कि पिछले एक साल में गाजा में लगभग 130 पत्रकारों की जान जा चुकी है।

उन्होंने 'एक्स 'पर कहा, "प्रेस की स्वतंत्रता और पहुंच की गारंटी होनी चाहिए, और पत्रकारों को हर समय सुरक्षा मिलनी चाहिए।"

--आईएएनएस

एससीएच/एएस

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

HamroGlobalMedia तपाईं पनि हाम्रो वेबसाइट मा समाचार वा आफ्नो विचार लेख्न सक्नुहुन्छ। आजै खाता खोल्नुहोस्। https://www.hamroglobalmedia.com/register