जॉर्जिया संसदीय चुनाव: रूस समर्थक सतारूढ़ दल को बढ़त, विपक्ष पर उठाए सवाल

तिब्लिसी, 27 अक्टूबर (आईएएनएस)। जॉर्जिया के संसदीय चुनाव में सत्तारूढ़ जॉर्जियन ड्रीम पार्टी 52.99 प्रतिशत वोट के साथ आगे चल रही है। यह केंद्रीय चुनाव आयोग ने घोषणा की है। शनिवार को आयोग के अध्यक्ष जियोर्जी कलंदरिशविली ने कहा कि प्रारंभिक आंकड़ों के आधार पर, जॉर्जियाई ड्रीम को 935,004 वोट मिले।सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक विपक्षी दलों में, गठबंधन फॉर चेंज ने 11.2 प्रतिशत वोट के साथ बढ़त हासिल की, उसके बाद यूनाइटेड नेशनल मूवमेंट ने 9.8 प्रतिशत, स्ट्रॉन्ग जॉर्जिया ने 9.0 प्रतिशत और गखारिया फॉर जॉर्जिया ने 8.2 प्रतिशत वोट हासिल किए।चुनाव आयोग अध्यक्ष ने यह भी कहा कि चुनाव शांतिपूर्ण और स्वतंत्र माहौल में हुए।कलंदरिशविली ने कहा, "पहली बार, हमने विशेष स्पेशल वोटर वेरिफिकेशन का इस्तेमाल किया और हम पूरे विश्वास के साथ कह सकते हैं कि चुनाव सफलतापूर्वक हुए।"मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जॉर्जिया के यूरोपीय संघ समर्थक विपक्ष ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया पर सवाल उठाए और नतीजों को स्वीकार नहीं करने की बात कही।यह चुनाव देश के लिए बेहद अहमियत रखता है। इसके नतीजे तय करेंगे कि कोकेशियान राष्ट्र यूरोपीय संघ की सदस्यता के करीब पहुंचता है या मॉस्को की ओर मुड़ता है।सत्तारूढ़ 'जॉर्जियन ड्रीम' पार्टी रूस समर्थक मानी जाती है। दिलचस्प बात यह है कि यह पार्टी अपने 12 वर्षों के शासन के दौरान पश्चिम समर्थक समूह से हाल के वर्षों में स्पष्ट रूप से रूस समर्थक बन गई है। वहीं विपक्षी पार्टियों को आमौतर पर पश्चिम का समर्थक माना जाता है।--आईएएनएसएमके/

Oct 27, 2024 - 06:53
 0
जॉर्जिया संसदीय चुनाव: रूस समर्थक सतारूढ़ दल को बढ़त, विपक्ष पर उठाए सवाल

तिब्लिसी, 27 अक्टूबर (आईएएनएस)। जॉर्जिया के संसदीय चुनाव में सत्तारूढ़ जॉर्जियन ड्रीम पार्टी 52.99 प्रतिशत वोट के साथ आगे चल रही है। यह केंद्रीय चुनाव आयोग ने घोषणा की है।

शनिवार को आयोग के अध्यक्ष जियोर्जी कलंदरिशविली ने कहा कि प्रारंभिक आंकड़ों के आधार पर, जॉर्जियाई ड्रीम को 935,004 वोट मिले।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक विपक्षी दलों में, गठबंधन फॉर चेंज ने 11.2 प्रतिशत वोट के साथ बढ़त हासिल की, उसके बाद यूनाइटेड नेशनल मूवमेंट ने 9.8 प्रतिशत, स्ट्रॉन्ग जॉर्जिया ने 9.0 प्रतिशत और गखारिया फॉर जॉर्जिया ने 8.2 प्रतिशत वोट हासिल किए।

चुनाव आयोग अध्यक्ष ने यह भी कहा कि चुनाव शांतिपूर्ण और स्वतंत्र माहौल में हुए।

कलंदरिशविली ने कहा, "पहली बार, हमने विशेष स्पेशल वोटर वेरिफिकेशन का इस्तेमाल किया और हम पूरे विश्वास के साथ कह सकते हैं कि चुनाव सफलतापूर्वक हुए।"

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जॉर्जिया के यूरोपीय संघ समर्थक विपक्ष ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया पर सवाल उठाए और नतीजों को स्वीकार नहीं करने की बात कही।

यह चुनाव देश के लिए बेहद अहमियत रखता है। इसके नतीजे तय करेंगे कि कोकेशियान राष्ट्र यूरोपीय संघ की सदस्यता के करीब पहुंचता है या मॉस्को की ओर मुड़ता है।

सत्तारूढ़ 'जॉर्जियन ड्रीम' पार्टी रूस समर्थक मानी जाती है। दिलचस्प बात यह है कि यह पार्टी अपने 12 वर्षों के शासन के दौरान पश्चिम समर्थक समूह से हाल के वर्षों में स्पष्ट रूप से रूस समर्थक बन गई है। वहीं विपक्षी पार्टियों को आमौतर पर पश्चिम का समर्थक माना जाता है।

--आईएएनएस

एमके/

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

HamroGlobalMedia तपाईं पनि हाम्रो वेबसाइट मा समाचार वा आफ्नो विचार लेख्न सक्नुहुन्छ। आजै खाता खोल्नुहोस्। https://www.hamroglobalmedia.com/register