फिलीपींस में लगातार बढ़ रहे लेप्टोस्पायरोसिस के मामले

मनीला, 18 अक्टूबर (आईएएनएस)। फिलीपींस के स्वास्थ्य विभाग (डीओएच) के आंकड़ों में कहा गया है कि यहां लेप्टोस्पायरोसिस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। जनवरी से 5 अक्टूबर तक स्वास्थ्य विभाग ने 5,835 मामले दर्ज किए, जो पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 16 प्रतिशत अधिक है। इस बीच देश भर में 509 मौतें दर्ज की गई हैं।स्वास्थ्य सचिव टेओडोरो हर्बोसा ने कहा,'' हम और अधिक बारिश की उम्मीद कर रहे हैं, इसलिए हमें हमेशा सावधान रहने की जरूरत है। जितना संभव हो बाढ़ के पानी से बचें।"लेप्टोस्पायरोसिस एक जीवाणु संक्रमण है, जो आमतौर पर जानवरों के मूत्र से दूषित पानी के माध्यम से फैलता है। श‍िन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि संक्रमित जानवरों के मूत्र या मूत्र-दूषित वातावरण के सीधे संपर्क में आने से यह वायरस फैलता है।बाढ़ के बाद लोग दूषित पानी के संपर्क में आ रहे हैं, जिससे लेप्टोस्पायरोसिस के मामले बढ़ सकते हैं।-आईएएनएसएमकेएस/सीबीटी

Oct 18, 2024 - 12:15
 0
फिलीपींस में लगातार बढ़ रहे लेप्टोस्पायरोसिस के मामले

मनीला, 18 अक्टूबर (आईएएनएस)। फिलीपींस के स्वास्थ्य विभाग (डीओएच) के आंकड़ों में कहा गया है कि यहां लेप्टोस्पायरोसिस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं।

जनवरी से 5 अक्टूबर तक स्वास्थ्य विभाग ने 5,835 मामले दर्ज किए, जो पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में 16 प्रतिशत अधिक है। इस बीच देश भर में 509 मौतें दर्ज की गई हैं।

स्वास्थ्य सचिव टेओडोरो हर्बोसा ने कहा,'' हम और अधिक बारिश की उम्मीद कर रहे हैं, इसलिए हमें हमेशा सावधान रहने की जरूरत है। जितना संभव हो बाढ़ के पानी से बचें।"

लेप्टोस्पायरोसिस एक जीवाणु संक्रमण है, जो आमतौर पर जानवरों के मूत्र से दूषित पानी के माध्यम से फैलता है। श‍िन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि संक्रमित जानवरों के मूत्र या मूत्र-दूषित वातावरण के सीधे संपर्क में आने से यह वायरस फैलता है।

बाढ़ के बाद लोग दूषित पानी के संपर्क में आ रहे हैं, जिससे लेप्टोस्पायरोसिस के मामले बढ़ सकते हैं।

-आईएएनएस

एमकेएस/सीबीटी

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

HamroGlobalMedia तपाईं पनि हाम्रो वेबसाइट मा समाचार वा आफ्नो विचार लेख्न सक्नुहुन्छ। आजै खाता खोल्नुहोस्। https://www.hamroglobalmedia.com/register